Indian Air Force Jharkhand IAF Recruitment Rally 2019 – Airmen Group Y

IAF Recruitment Rally 2019
IAF Recruitment Rally 2019

jobportalinfo | Online Job Information | Government Job Notification | Free Job Alart | Indian Air Force Jharkhand IAF Recruitment Rally 2019 – Airmen Group Y

IAF Recruitment Rally 2019 – झारखंड IAF भर्ती रैली 2019 आयोजित की जाएगी। रक्षा संगठन ने भर्ती अधिसूचना 2019 जारी कर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। रिक्त पदों को भरने के लिए, भारतीय वायु सेना की नौकरियों 2019 के लिए एक रैली आयोजित की जाएगी। 11 जुलाई 2019 से 29 जुलाई 2019 तक भर्ती रैली में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

10 + 2 योग्यता और वांछित फिटनेस रखने वाले योग्य उम्मीदवार भर्ती रैली में भाग ले सकते हैं। हमने नीचे दी गई आवश्यक जानकारी जैसे आयु सीमा, योग्यता, शारीरिक मानक, छूट, चयन प्रक्रिया, आदि का उल्लेख किया है। हालांकि, सत्यापन और अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ भी संलग्न है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

अधिसूचना दिनांक 11 जुलाई 2019
झारखंड IAF भर्ती रैली 2019 अनुसूची
24 अगस्त 2019 और 27 अगस्त 2019 को सुबह 10 बजे
IAF झारखंड भर्ती रैली 2019 रिपोर्टिंग समय
सुबह 6 बजे से
वेन्यू डीएवी पब्लिक स्कूल, कोयला नगर, धनबाद (झारखंड)

आयु सीमा

19 जुलाई 1999 और 01 जुलाई 2003 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच पैदा हुए उम्मीदवार भर्ती रैली में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

नौकरी करने का स्थान
झारखंड

योग्यता

उम्मीदवार को इंटरमीडिएट / 10 + 2 / कक्षा 12 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम / विषयों में न्यूनतम 50% अंकों के साथ साथ अंग्रेजी में भी कक्षा 12 वीं या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। (या) एजुकेशन में न्यूनतम 50% अंकों के साथ COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध दो साल के व्यावसायिक पाठ्यक्रम से उत्तीर्ण और 50% अंकों के साथ अंग्रेजी में व्यावसायिक पाठ्यक्रम या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है।

रैली का कार्यक्रम
दिनांक
क्रियाएँ
जिलों को कवर किया जाएगा
24 अगस्त 2019

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और लिखित परीक्षा
रांची, बोकारो, लातेहार, सिमडेगा, पलामू, हजारीबाग, लोहरदगा, चतरा, दुमका, गिरिडीह, सरायकेला और झारखंड राज्य के रामगढ़ जिले
२५ अगस्त २०१ ९
अनुकूलन क्षमता परीक्षण – 1, अनुकूलन परीक्षा – 2 और गतिशील कारक परीक्षण (DFT)
26 अगस्त 2019
रिजर्व डे
27 अगस्त 2019
शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और लिखित परीक्षा
धनबाद, देवघर, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, गढ़वा, गोड्डा, गुमला, जामताड़ा, कोडरमा, खुंटी, पाकुड़ और साहेबगंज जिले झारखंड
२ 201 अगस्त २०१ ९
अनुकूलन क्षमता परीक्षण – 1, अनुकूलन परीक्षा – 2 और गतिशील कारक परीक्षण (DFT)
29 अगस्त 2019
रिजर्व डे

शारीरिक मानक

(ए) सामान्य चिकित्सा मानक निम्नानुसार होंगे: –
(i) छाती: विस्तार की न्यूनतम सीमा: 5 सेमी
(ii) भार: ऊँचाई और आयु के अनुपात में।
(iii) कॉर्निया सर्जरी (PRK / LASIK) स्वीकार्य नहीं होगी। (iv) श्रवण: अभ्यर्थी की सामान्य सुनवाई होनी चाहिए यानी 6 मीटर की दूरी से अपने कान को अलग से फुसफुसाते हुए सुनने में सक्षम होना चाहिए। (v) डेंटल: स्वस्थ मसूड़ों, दांतों का अच्छा सेट और न्यूनतम 14 दंत बिंदु होना चाहिए।
(vi) स्वास्थ्य: किसी भी उपांग के नुकसान के बिना उम्मीदवार सामान्य शारीरिक रचना का होना चाहिए। वह किसी भी सक्रिय या अव्यक्त, तीव्र या पुरानी, चिकित्सा या सर्जिकल विकलांगता या संक्रमण और त्वचा की बीमारियों से मुक्त होना चाहिए। दुनिया के किसी भी हिस्से, किसी भी जलवायु और इलाके में ड्यूटी करने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से एफआईटी होना चाहिए।

(बी) ऊंचाई, पैर की लंबाई, दृश्य मानक और रंग दृष्टि इस प्रकार हैं:

ऊंचाई
पैर की लंबाई
दृश्य तीक्ष्णता
रेफ त्रुटि की अधिकतम सीमा
रंग दृष्टि
152.5 सेमी लागू नहीं है
6/6 की दृश्यमान तीक्ष्णता
लागू नहीं
CP-द्वितीय

डोमिसाइल आवश्यकता

(ए) स्कूल / कॉलेज / संस्थान जहां से उम्मीदवारों ने योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है, झारखंड राज्य के नामित जिलों की भौगोलिक / प्रशासनिक सीमा (जैसा कि ऊपर पैरा 2 में निर्दिष्ट है) के भीतर होना चाहिए। यदि अर्हता परीक्षा के प्रमाण पत्र / अंक पत्र में संस्थान के नाम के साथ जिले का नाम नहीं है, तो उम्मीदवार डीएम द्वारा जारी produce डोमिसाइल सर्टिफिकेट ’या झारखंड राज्य सरकार द्वारा अधिकृत किसी अधिकारी का उत्पादन करेंगे।

(बी) झारखंड राज्य के नामित जिलों के स्थायी डोमिसाइल (जैसा कि ऊपर पैरा २ में निर्दिष्ट है), जिन्होंने भारत में कहीं से भी योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है, उप-अनुच्छेद ५ में दिए गए उपयुक्त प्राधिकार से परीक्षा शुरू होने से पहले डोमिसाइल प्रमाण पत्र का उत्पादन करेंगे। (a) ऊपर।

(c) वायु सेना कर्मियों की सेवा के अधिकारी {अधिकारी / एयरमैन / NC (E) और यूनिट कैडर सिविलियन डिफेंस एस्टिमेट्स से भुगतान करते हैं} जिनके पिता / माता वर्तमान में किसी भी वायु सेना इकाई / नामित जिलों में स्थित किसी अन्य संगठन में सेवा कर रहे हैं (जैसा कि) झारखंड राज्य के ऊपर पैरा 2 में निर्दिष्ट, भले ही उनके अधिवास की स्थिति, नवीनतम SOAFP (वायु सेना के कार्मिक के पुत्र) प्रमाण पत्र (AFNET पर CASB साइट पर उपलब्ध प्रारूप) के उत्पादन के लिए रैली के विषय में प्रदर्शित होने की अनुमति दी जाएगी।

(घ) वायु सेना कर्मियों के अधिकारी {अधिकारी / एयरमेन / एनसी (ई) और यूनिट कैडर के नागरिक डिफेंस एस्टिमेट्स से भुगतान करते हैं} जिनके पिता / माता सेवानिवृत्त / छुट्टी / विमुक्त हैं और वे नामित जिलों में रहते हैं (जैसा कि पैराग्राफ 2 में निर्दिष्ट है) उपरोक्त) झारखंड राज्य को सेवा पुस्तिका / डिस्चार्ज बुक / कैजुअल्टी सर्विस सर्टिफिकेट / सर्विस पार्टिकुलर सर्टिफिकेट (डीपीओ -3 से जारी) की मूल और छायाप्रति के साथ एक वर्ष के न्यूनतम प्रवास के प्रमाण के रूप में रैली के विषय में प्रदर्शित होने की अनुमति होगी। / डीएवी, जैसा कि लागू हो) अधिकारियों / एयरमेन / एनसी (ई) के मामले में और ओआईसी सिविल एडमिन द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र और सिविल सेवा के मामले में अंतिम कार्य करने वाली इकाई के सीओ / सी एडम ओ द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित।

कार्यकाल और प्रशिक्षण

नामांकन 20 वर्ष की प्रारंभिक अवधि (शर्त के अधीन) के लिए होगा जिसे 57 वर्ष की आयु तक बढ़ाया जा सकता है (सेवा शर्तों के अधीन)। प्रारंभ में, उम्मीदवारों को बेसिक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बेलागवी (कर्नाटक) में एक संयुक्त बुनियादी चरण प्रशिक्षण (JBPT) के लिए भेजा जाएगा। जेबीपीटी के सफल समापन पर, उम्मीदवारों को ट्रेडों को आवंटित किया जाएगा और निर्दिष्ट अवधि के व्यापार प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा जिसमें सेवा आवश्यकताओं के अनुसार सुरक्षा प्रशिक्षण या कोई अन्य प्रशिक्षण केंद्र शामिल होगा। प्रशिक्षण को किसी भी समय समाप्त करने के लिए उत्तरदायी है, अगर प्रशिक्षु शिक्षाविदों, पेशे, शारीरिक फिटनेस और अनुशासन में आवश्यक मानकों को प्राप्त करने में विफल रहता है या चिकित्सकीय रूप से अयोग्य पाया जाता है। प्रशिक्षण के सभी चरणों के सफल होने के बाद, AIRMEN को उनके द्वारा निर्धारित ट्रेडों के अनुसार जॉब्स पर लागू किया जाएगा। आवंटित व्यापार किसी भी भूभाग पर किए गए अनुरोध पर नहीं लगाए गए हैं।

उच्च शिक्षा

एयरमैन को अपने व्यापार में निर्धारित कौशल ग्रेड प्राप्त करने के बाद ही उच्च शिक्षा योग्यता को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाएगी

सुविधाएं

राशन, वस्त्र, चिकित्सा सुविधाएं, आवास, सीएसडी सुविधाएं, अवकाश (60 दिन वार्षिक और 30 दिन आकस्मिक रूप में एक विशेषाधिकार के रूप में, सेवा छूट के अधीन), मनोरंजन सुविधाएँ, स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए परिवहन और अवकाश यात्रा रियायत जैसे भत्ते (LTC) मौजूदा नियमों के अनुसार भी प्रदान किया जाएगा। रुपये का समूह बीमा कवर। रुपये के प्रीमियम पर 37.5 लाख। सभी एयरमेन के लिए 2300 / – प्रति माह और ग्रुप हाउसिंग स्कीम की सुविधा भी दी गई है। ।

नौकरी विनिर्देश

एयरमैन बहुआयामी वायु योद्धाओं के एक कुलीन समूह का हिस्सा होंगे। जॉब प्रोफाइल में कठोर शारीरिक फिटनेस की व्यवस्था है, उच्च स्तर का अनुशासन है और इसमें विशेष अभियान चलाने और उच्च तीव्रता वाले सुरक्षा कार्यों को शामिल करना शामिल है।

पीएसएल का प्रकाशन

अनंतिम चयन सूची (PSL) 10 एयरमैन चयन केंद्र, वायु सेना स्टेशन बिहटा, पटना – 801103 (बिहार) में 30 अप्रैल 2020 को प्रदर्शित की जाएगी। प्रदर्शन सूची की प्रतियां धनबाद, झारखंड के जिला मजिस्ट्रेट को भी भेजी जाएंगी (के माध्यम से) एयरमैन चयन केंद्र) और केंद्रीय एयरमैन चयन बोर्ड के वेब पोर्टल www.airmenselection.cdac.in पर भी उपलब्ध होगा। PSL में उम्मीदवारों के नामों का समावेश रैली में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। PSL में नाम शामिल करने से स्वचालित नामांकन की गारंटी नहीं मिलती है। पीएसएल विषय से लेकर मेडिकल फिटनेस, रिक्तियों की उपलब्धता, नामांकन की तारीख में 21 वर्ष की आयु से अधिक नहीं होने और अन्य निर्धारित पात्रता मानदंड पूरा करने के लिए नामांकन की कड़ाई से नामांकन किया जाता है। पीएसएल की वैधता प्रदर्शन की तारीख से 06 महीने की होगी और केवल इंटेक नंबर 02/2020 के लिए लागू होगी।

वेतनमान

वेतनमान
प्रशिक्षण के दौरान,, 14,600- प्रति माह के वजीफे का भुगतान किया जाएगा। मिलिट्री सर्विस पे (MSP) सहित न्यूनतम वेतनमान के न्यूनतम वेतनमान में प्रारंभिक सकल प्रशिक्षणों के प्रशिक्षण के पूरा होने पर, per 26,900 प्रति माह और साथ ही महंगाई भत्ता (जैसा कि लागू होता है), जो बाद के वर्षों में, करियर की प्रगति के अनुसार बढ़ सकता है व्यक्तिगत। विशेष बल (एसएफ) भत्ता {IAF (S)} @ 300 17,300- प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रति माह भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) Tra पर लागू होगा

चयन प्रक्रिया

पात्रता का सत्यापन। मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र (10 वीं पासिंग सर्टिफिकेट और 12 वीं पासिंग सर्टिफिकेट और मार्क्स शीट्स) और एनसीसी ‘ए’, ‘बी’ या ‘सी’ सर्टिफिकेट, सेवारत वायु सेना कार्मिक (एसओएएफपी) प्रमाण पत्र (या) जैसे अन्य आवश्यक लागू मूल दस्तावेज। डिस्चार्ज बुक, सर्विस बुक, सर्विस पार्टिकुलर सर्टिफिकेट / कैजुअल्टी सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट (या) डिस्चार्ज सर्टिफिकेट (अगर आर्मी / नेवी / गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन से डिस्चार्ज किया जाता है), कंसेंट फॉर्म (18 साल से कम उम्र के कैंडिडेट्स के माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित) और पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ पात्रता का पता लगाने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण शुरू करने से पहले परीक्षा स्थल पर आवश्यक और जांच / सत्यापन किया जाना चाहिए। शारीरिक फिटनेस टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों और बाद में लिखित परीक्षा के संबंध में विस्तृत सत्यापन किया जाएगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आयोजन से पहले मूल प्रमाणपत्र और मार्कशीट के प्रारंभिक सत्यापन के दौरान और साथ ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट और साथ ही लिखित परीक्षा के क्लीयरेंस के बारे में विस्तृत सत्यापन के दौरान जो लोग निर्धारित शैक्षिक मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा। बाद के चरण में।

परीक्षा की अनुक्रम

समूह ‘Y’ (गैर-तकनीकी) IAF (S) व्यापार
(ए) शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी)।
(i) 1.6 किलोमीटर दौड़ – 5 मिनट 40 सेकंड के भीतर: उम्मीदवार को चिह्नित पाठ्यक्रम पर, समय के भीतर 1.6 किलोमीटर दौड़ना है।

(ii) चिन अप – न्यूनतम ०:: कैंडिडेट को अंडर-ग्रिप के साथ एक बार से लटकना है और अपने शरीर को तब तक ऊपर की ओर खींचना है जब तक ठोड़ी बार को साफ न कर दे। वह शरीर को तब तक नीचे रखना है जब तक कि कोहनी पूरी तरह से सीधी न हो जाए और शरीर body डेड हैंगिंग ’की स्थिति में न हो।

(iii) पुश-अप (तख़्त प्रकार) – न्यूनतम २०: अभ्यर्थी को अपनी हथेलियों को समतल भूमि पर सीधा कंधों के साथ सीधा और बंद करके रखना है। हाथों और पैर की उंगलियों द्वारा समर्थित शरीर के वजन के साथ शरीर को सीधा और जमीन पर झुका होना है। केवल कोहनी मुड़ी हुई होने पर शरीर को सीधा रखा जाना है। छाती को सबसे निचली स्थिति में फर्श से दूर रहना है।

(iv) बेंट नी बैठ अप्स – न्यूनतम 20: उम्मीदवार को अपनी पीठ के बल फ्लैट में लेटना है, उंगलियों के साथ सिर के पीछे गूंथना, घुटनों के साथ एक आरामदायक स्थिति में झुकना। एक साथी को उठाने से रोकने के लिए उम्मीदवार पैर की उंगलियों पर खड़ा होना है। उम्मीदवार को अपने माथे से घुटनों को छूते हुए एक ऊर्ध्वाधर स्थिति तक बैठना है और प्रारंभिक स्थिति में वापस आना है

(b) लिखित परीक्षा। सभी उम्मीदवार जो पीएफटी अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर उसी या बाद के दिन लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और प्रश्न पत्र अंग्रेजी के पेपर को छोड़कर द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) होगा। उत्तर ओएमआर शीट पर एनोटेट किए जाने हैं। परीक्षा के आयोजन से पहले विस्तृत प्रक्रिया बताई जाएगी। लिखित परीक्षा की अवधि 45 मिनट की होगी और इसमें 10 + 2 CBSE पाठ्यक्रम और रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस (RAGA) के अनुसार अंग्रेजी शामिल होगी। सभी उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से संपत्ति में योग्यता प्राप्त होती है। लिखित परीक्षा के परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

(ग) लिखित परीक्षा के लिए अंकन पैटर्न:
(i) प्रत्येक सही उत्तर के लिए 01 चिह्न।
(ii) शून्य (0) अंक बिना पूछे गए प्रश्न के लिए।
(iii) प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे या उत्तर के रूप में एक से अधिक विकल्प चुनने होंगे।

(d) अनुकूलन परीक्षण -1। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर उसी या बाद के दिन पर अनुकूलन परीक्षा -1 का संचालन करना होगा। अनुकूलन परीक्षण – 1 भारतीय वायुसेना में रोजगार के लिए एक उम्मीदवार की उपयुक्तता का आकलन करना है जिसमें विभिन्न भौगोलिक इलाकों, मौसम और परिचालन स्थितियों में तैनाती शामिल है।

(ई) अनुकूलन परीक्षण -2। अभ्यर्थी टेस्ट -1 पास करने वाले सभी अभ्यर्थियों को प्रचलन में नीति के अनुसार अनुकूलन परीक्षा -2 शुरू करनी होगी। अनुकूलन परीक्षण -2 उन उम्मीदवारों का चयन करने के लिए है जो भारतीय वायु सेना के पर्यावरण के अनुकूल हो सकते हैं और जीवन के सैन्य रास्ते को समायोजित करने में सक्षम हैं।

(च) डायनेमिक फैक्टर टेस्ट (डीएफटी)। भारतीय वायु सेना में भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) के रूप में कार्य करने के लिए आवश्यक गुणों का आकलन करने के लिए सभी अभ्यर्थी जो अनुकूलन क्षमता टेस्ट -2 पास करते हैं, को डायनेमिक फैक्टर टेस्ट करना होगा।

आवेदन कैसे करें

भर्ती परीक्षा सुबह 6 बजे से आयोजित की जाएगी जैसा कि विवरण नीचे दिया गया है। 24 अगस्त 2019 और 27 अगस्त 2019 को सुबह 10 बजे तक रिपोर्टिंग करने वाली अधिवास आवश्यकताओं और पात्रता की शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार (डीएवी पब्लिक स्कूल, कोयला नगर, धनबाद (झारखंड)) (रांची) भर्ती परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति।

लेखन सामग्री और आवश्यक दस्तावेज:

(ए) एचबी पेंसिल, इरेज़र, शार्पनर, गम ट्यूब, स्टेपलर और लेखन के लिए ब्लैक / ब्लू बॉल प्वाइंट पेन।

(बी) सात हाल ही में अटेस्टेड (जून 2019 से पहले नहीं लिया गया) पासपोर्ट साइज रंगीन तस्वीरें (सिखों को छोड़कर हेड गियर के बिना लाइट बैकग्राउंड में फ्रंट पोर्ट्रेट)। तस्वीर को उम्मीदवार के साथ अपने सीने के सामने एक काले स्लेट के साथ लिया जाना चाहिए, उसके नाम और फोटोग्राफ की तारीख के साथ, स्पष्ट रूप से बड़े अक्षरों में सफेद चाक के साथ लिखा गया है।

(c) मैट्रिकुलेशन पासिंग सर्टिफिकेट की मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी (जन्मतिथि सत्यापन के लिए आवश्यक)। (डी) इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा पासिंग सर्टिफिकेट और मार्क्स शीट की मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी।

(ई) डोमिसाइल सर्टिफिकेट की मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी (या) मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी की विधिवत रूप से भरी हुई सोन ऑफ एयर फोर्स पर्सनेल (एसओएएफपी) सर्टिफिकेट (वायुसेना कर्मियों की सेवा के लिए AFNET CASP वेबपेज पर उपलब्ध प्रारूप)। (या) अधिकारी / एयरमेन / एनसी (ई) और एक प्रमाण पत्र के मामले में सेवा पुस्तिका / डिस्चार्ज बुक / कॉजेलिटी सर्विस सर्टिफिकेट / सर्विस पार्टिकुलर सर्टिफिकेट (डीपीओ -3 / डीएवी से जारी, जैसा कि लागू हो) की मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी। विधिवत रूप से OIC सिविल एडमिन द्वारा हस्ताक्षरित और सेवानिवृत्त / मृत / डिस्चार्ज किए गए वायु सेना कार्मिकों के पुत्रों के लिए नागरिकों के मामले में और अंतिम 5 वर्ष के सीओ / सी एड्म ओ द्वारा पैरा 5 (डी) के रूप में एक वर्ष के न्यूनतम प्रवास का प्रमाण। ऊपर।

(च) उम्मीदवारों को भारतीय सेना / भारतीय नौसेना / किसी भी अन्य सरकारी संगठन से छुट्टी दे दी गई। डिस्चार्ज सर्टिफिकेट की मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी (भारतीय सेना / भारतीय नौसेना / सरकारी संगठन से जारी)।

(छ) वर्तमान में किसी भी सरकारी संगठन (यदि आवश्यक हो) में सेवारत उम्मीदवारों के लिए नियोक्ता से मूल और चार स्व-सत्यापित फोटोकॉपी में एनओसी। (ज) एनसीसी, ए ’,’ बी ’या if सी’ सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) की मूल और चार सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी

महत्वपूर्ण लिंक

Updated: July 12, 2019 — 6:02 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *